Copied! What is Google Adsense ? - गूगल ऐड़संस क्या है ? - T W L
T W L

In this blog we provide Latest Mobile reviews , tech news and many more.

Breaking News

ads
Responsive Ads Here

Saturday 23 May 2020

What is Google Adsense ? - गूगल ऐड़संस क्या है ?

What  is Google Adsense ? गूगल ऐड़संस  क्या है ?

गूगल ऐड़संस गूगल द्वारा संचालित एक Ads नेटवर्क कंपनी है । गूगल ऐड़संस sponser  Ads को पब्लिशरस के माध्यम से पब्लिश करने का मोका देती है । गूगल ऐड़संस Google Ads द्वारा Provide ads को publishers के कंटैंट के माध्यम से पब्लिक तक उसका प्रचार - प्रसार करती है जिससे पब्लिक को स्पोंसर के बारे में पता लगता है । गूगल ads  , अलग - अलग कंपनियो के ads दिखाने के लिए उनसे  पैसे लेता है जो की गूगल ऐड़संस द्वारा publishers को ads चलाने के लिए दिया जाता है  ।  Google Adsense इसमे से कुछ अपना कमीशन रख कर बाकी के पैसे  Ads दिखाने वाले को देता है ।



what is google adsense



Google Adsense कैसे काम करता है    :   

                                                                      सबसे पहले Google Adsense का एक अकाउंट होना चाहिए , Google Adsense पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास कोई Website , blogger , या YouTube चैनल होना जरूरी है जिसके माध्यम से आप ads को पब्लिक तक पहुंचा सके ।

    इसके बाद यदि आपको Google Adsense अकाउंट का approvel मिल जाता है तो तो Google Adsense द्वारा आपको ads types प्रोवाइड करवाई जाती है , जो की आपकी Website , Blogger या YouTube चैनल पर दिखाई जाती है , ads दिखाने के बदले आपको पैसे दिये जाते है ।




उपर दिखाये गए Deshbord की तरह आपको भी Deshboard प्रोवाइड किया जाता है जिसमे आपकी हर रोज़ की कमाई , पिछले दिन की कमाई , पुरे महीने की कमाई आदि का बयौरा दिया होता है ।  Google Adsense की minium पेमेंट 100$ की होती है ।   इसका मतलब  जब आप 100 $ कमा लेंगे तभी आपको पेमेंट मिलती है 

Google Adsense  CPC , CTR आदि के बेस पर आपकी कमाई को generate करता है , अगर आपका सीटीआर ज्यादा हो जाता है तो Google Adsense आपके अकाउंट को disable कर देता है ।

CPC  :  cpc का मतलब कोस्ट पर क्लिक होता है , मतलब आपको एक ads पर click पर कितना कोस्ट मिलता है ।

CTR    :  CTR का मतलन यह है की  आपके द्वारा दिखाई गई  ads पर कोन ओर कितना बार क्लिक करता है अगर एक ही user आपकी  ads पर बार - बार क्लिक करता है तो आपका CTR बढ़ जाएगा जिससे आपका Google Adsense का अकाउंट disable हो सकता है ।


                                                                

No comments:

Post a Comment